प्रशासन चुनाव स्टाफ को ड्यूटी में प्रत्येक सुविधा मुहैया करवाएगा

जालंधर, ज़िला चुनाव अधिकारी-कम-डिप्टी कमिश्नर डा. हिमांशु अग्रवाल ने लोक सभा चुनाव-2024 को उचित ढंग से पूरा करने के लिए ज़िले के अलग- अलग स्थानों पर करवाई गई रिहर्सल और प्रशिक्षण दौरान चुनाव स्टाफ से बातचीत की और उनको चुनाव ड्यूटी दृढ़ता एंव पूरी लगन ,मेहनत के साथ बिना किसी परेशानी के निभाने के लिए नेतृत्व प्रदान किया गया।

ए.पी.जे. कालज आफ फ़ाईन आर्टस में चुनाव स्टाफ के साथ बातचीत करते हुए ज़िला चुनाव अधिकारी ने कहा कि मतदान के इस महत्वपूर्ण काम को उचित ढंग से पूरा करने के लिए हम सभी को सौंपी गई ड्यूटी को पूरी लगन और मेहनत से निभाना चाहिए, ताकि पूरी चुनाव प्रक्रिया को बिना किसी रुकावट के पूरा किया जा सके।

उन्होंने कहा कि हम सभी को ड्यूटी और जिम्मेदारियों के साथ-साथ इलैक्ट्रानिकस वोटिंग मशीनों की कार्य प्रणाली से अच्छी तरह अवगत होना चाहिए जिससे कोई भी तकनीकी ख़राबी आने पर इसको तुरंत प्रभाव से दूर किया जा सके। रिहर्सल के दौरान चुनाव स्टाफ को ई.वी.एमज़ मशीनों को चलाने संबंधी प्रशिक्षण भी दिया गया।

डा.हिमांशु अग्रवाल ने कहा कि प्रशासन चुनाव ड्यूटी पर तैनात चुनाव स्टाफ को प्रत्येक सुविधा मुहैया करवाने के लिए पाबंद है और इस महत्वपूर्ण ज़िम्मेदारी की महत्ता को देखते हुए ज़िले भर के सभी पोलिंग स्टेशनों पर सुविधा अनुसार पहले ही पुख्ता प्रबंध किए गए है।

उन्होंने बताया कि इस रिहर्सल दौरान चुनाव स्टाफ को क्यू.आर.कोड मुहैया करवाया गया है जिसको स्कैन करके वह उनको अलाट किए गए कमरों संबंधी जानकारी प्राप्त कर सकते है जिससे इस पूरी रिहर्सल को उचित और निर्विघ्न ढंग के साथ पूरा किया जा सके।

उन्होंने कहा कि चुनाव स्टाफ को अलाट किए गए कमरों के बारे पूछने की ज़रूरत नहीं क्योंकि कोड स्कैन करते ही उनको सारी जानकारी मुहैया हो जाएगी।
बता दे है कि लोक सभा चुनाव-2024 के मद्देनज़र ज़िले के 09 स्थानों पर रिहर्सल करवाई गई जहाँ 10,000 से अधिक चुनाव स्टाफ को प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए पुख्ता इंतज़ाम किए गए है।

उन्होंने बताया कि विधान सभा हलका फिल्लौर के लिए सरकारी गर्लज़ सीनियर सेकंडरी स्कूल फिल्लौर, विधान सभा हलका नकोदर के लिए गुरू नानक नैशनल कालेज नकोदर, विधान सभा हलका शाहकोट के लिए सरकारी कालेज शाहकोट, विधान सभा हलका करतारपुर के लिए लायलपुर खालसा कालेज वूमैन कैंट रोड, विधान सभा हलका जालंधर केंद्रीय के लिए ए.पी.जे.इंस्टीच्यूट आफ मैनेजमेंट एंड इंजीनियरिंग रामा मंडी, विधान सभा हलका जालंधर नार्थ के लिए डेवीएट, विधान सभा हलका जालंधर कैंट के लिए जी.एन.डी.यू. कालज लाडोवाली रोड और विधान सभा हलका आदमपुर के लिए के.एम.वी. संस्कृत स्कूल टांडा रोड जालंधर में चुनाव रिहर्सल करवाई गई।
इससे पहले रिहर्सल संबंधी अपने अनुभव सांझा करते हुए चुनाव अमले की तरफ से ज़िला प्रशासन द्वारा रिहर्सल वाले स्थानों पर किए गए सभ्यक प्रबंधों की प्रशंसा की गई।
इंस्पेक्टर आबकारी विभाग राकेश कुमार ने बताया कि रिहर्सल पूरी तरह पेशेवर ढंग के साथ करवाई गई और चुनाव स्टाफ अमले द्वारा ई.वी.एमज़ चलाने संबंधी प्रशिक्षण प्राप्त किया गया। इसी तरह क्यू.आर.कोड मुहैया करवाने की नई पहल प्रत्येक कर्मचारी के लिए लाभदायक सिद्ध हुई।
उन्होंने बताया कि क्यू.आर.कोड स्कैन करने के साथ ही उनको अलाट कमरों संबंधी सारी जानकारी मिल गई। क्यू.आर.कोड संबंधी और ज्यादा जानकारी देते हुए एक अन्य कर्मचारी ने कहा कि सभी पुख्ता इंतज़ाम किये गए है और किसी भी चुनाव स्टाफ को किसी तरह की कोई परेशानी पेश नहीं आई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *