बख्तरबंद गाड़‍ियां, ब्लैककैट कमांडो, AI कैमरे, 7 लेयर सुरक्षा…ऐसे अभेद्य हुई अयोध्या

जर्रे जर्रे में राम की भक्ति. कदम कदम पर सुरक्षा की शक्ति. चप्पे-चप्पे पर पुलिस की तैनाती. 10000 सीसीटीवी से निगरानी. कोट-पैंट पहने यूपी पुलिस के जवान. चेहरों का रिकॉर्ड रखने वाले एआई कैमरे. पुलिस अधिकारियों के लिए विशेष ड्रेस कोड. 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के दौरान अयोध्या में जल, जमीन से लेकर आसमान तक सख्त सुरक्षा बंदोबस्त किए गए हैं. एक तरफ समारोह के लिए आने वाले अतिथियों के स्वागत का इंतजाम हो रहा है. दूसरी तरफ सुरक्षा को लेकर अयोध्या नगरी की किलेबंदी हो रही है
अयोध्या 21-22 जनवरी को आम जनता के लिए बंद रहेगी. 22 जनवरी को बिना निमंत्रण वाले लोगों को भारी परेशानी हो सकती है. सुरक्षा में सीआरपीएफ से लेकर यूपी पुलिस की तैनाती की गई है. भारी वाहनों की आवाजाही पर इस दिन रोक रहेगी. पूरे शहर में 10000 सीसीटीवी कैमरे हर हलचल पर नजर रखेंगे. पहली बार यहां चेहरे की पहचान करने वाले एआई कैमरे लगाए गए हैं. रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के दौरान देश की कई बड़ी मशहूर हस्तियां जुटेंगी, इसलिए जमीन ही नहीं आसमान से भी मुस्तैदी रखी जाएगी.
इस अवसर पर अयोध्या में लगभग 13 हजार से अधिक सुरक्षाकर्मियों का अभेद सुरक्षा घेरा होगा. यूपी एटीएस के कमांडो और जवानों के साथ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और एंटी ड्रोन सिस्टम के जरिए उसे और पुख्ता बनाया गया है. इसके लिए एटीएस का एक बड़ा जत्था राम नगरी पहुंच चुका है. आधुनिक हथियारों से लैस कमांडो बुलेट प्रूफ मार्क्समैन गाड़ियों के जरिए निगरानी कर रहे हैं.जमीन से लेकर आसमान और सरयू नदी के तटों पर कड़ी नजर रखी जा रही है. आईबी और रॉ के अधिकारियों ने भी अयोध्या में डेरा डाल रखा है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *