‘सक्षम एप’ के बारे में अधिक से अधिक जागरूक करने के आदेश 

जालंधर, ज़िला चुनाव अधिकारी कम डिप्टी कमिश्नर डा. हिमांशु अग्रवाल ने बताया कि लोक सभा चुनाव- 2024 दौरान भारतीय चुनाव आयोग के आदेशों पर दिव्यांग और सीनियर सिटीज़नज की लोकतंत्रीय प्रक्रिया में सक्रिय भागीदारी यकीनी बनाने के लिए गंभीर प्रयास किए जा रहे है।

ज़िला चुनाव अधिकारी ने दिव्यांग और सीनियर सिटीज़नज को लोक सभा मतदान दौरान ‘सक्षम एप’ का अधिक से अधिक लाभ उठाने का न्योता दिया । उन्होंने कहा कि इस एप का प्रयोग करके दिव्यांग और सीनियर सिटीज़नज घर बैठे ही कोड स्कैन करके ज़िला प्रशासन द्वार मतदान वाले दिन मुहैया करवाई जाएँ वाली सुविधाओं संबंधी जानकारी प्राप्त कर सकते है।

मतदान वाले दिन अपनी सुविधा के लिए व्हील चेयर, घर से पोलिंग बूथ तक आने- जाने की सुविधा और वालंटियर की माँग कर सकते है। उन्होंने बताया कि यह एप गूग्गल प्ले स्टोर और एप स्टोर से डाउनलोड की जा सकती है।

उन्होंने कहा कि दिव्यांग और सीनियर सिटिजन हमारे समाज का अटूट अंग है और ज़िला प्रशासन मतदान दौरान इन को हर तरह की सुविधा मुहैया करवाने के लिए पाबंद है।

डिप्टी कमिश्नर ने सभी सहायक रिटर्निंग अधिकारियों को आदेश दिए कि स्वीप प्रोग्राम के अंतर्गत करवाई जाने वाली अलग- अलग वोटर जागरूकता गतिविधियों के अंतर्गत दिव्यांग व्यक्तियों और सीनियर सिटिजन को मुहैया करवाई जाएँ वाली सुविधाओं और ‘सक्षम एप’ के बारे में अधिक से अधिक जानकारी मुहैया करवाई जाए, जिससे वह इन सुविधाओं का लाभ ले और लोकतंत्र को मज़बूत करने में अपने वोट के अधिकार का प्रयोग करके योगदान दे सकें।  चुनाव अधिकारी ने ज़िले के सभी अधिकारियों को पोलिंग स्टेशनों पर पीने वाले पानी, साफ़- सफ़ाई, व्हील चेयरज, रैंप आदि के पुख्ता प्रबंध करने के आदेश भी दिए ताकि वोटरों को किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *