चुनाव प्रक्रिया अमन-शांति और पारदर्शी ढंग से करने की वचनबद्धता दोहराई

जालंधर,लोक सभा चुनाव- 2024 दौरान 1 जून को मतदान वाले दिन इस्तेमाल की जाने वाली इलैक्ट्रानिक वोटिंग मशीनों ( ई.वी.एमज़) और वी.वी.पैट की आज ज़िला चुनाव अधिकारी-कम-डिप्टी कमिशनर डा. हिमांशु अग्रवाल की निगरानी में पहली रैंडमाईज़ेशन करवाई गई।

इस दौरान अलग- अलग राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधी भी मौजूद थे, जिनको विधानसभा हलका अनुसार अलाट की गई ई.वी.एमज़ और वी.पी.पेट मशीनों की वैरीफाई सूचियां प्रदान की गई।

इस मौके ज़िला चुनाव अधिकारी ने राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधियों को जानकारी देते हुए बताया कि कुल 2442 बैलट यूनिट, 2442 कंट्रोल यूनिट और 2637 वी.वी.पैट (रिज़र्व सहित) की हलका अनुसार बाँट के लिए रैंडमाईज़ेशन की प्रक्रिया एन.आई.सी. के ई.एम.एस. सॉफ्टवेयर के द्वारा अमल में लाई गई है।

उन्होंने बताया कि विधानसभा हलका फिल्लौर के लिए 302 बैलट यूनिट, 302 कंट्रोल यूनिट और 326 वी.वी.पैट मशीनें अलाट की गई है। इसी तरह नकोदर के लिए 315 बैलट यूनिट, 315 कंट्रोल यूनिट और 340 वी.वी.पैट, हलका शाहकोट के लिए 312 बैलट यूनिट, 312 कंट्रोल यूनिट और 337 वी.वी.पैट, करतारपुर के लिए 283 बैलट यूनिट, 283 कंट्रोल यूनिट और 305 वी.वी.पैट और हलका आदमपुर के लिए 263 बैलट यूनिट, 263 कंट्रोल यूनिट और 284 वी.वी.पैट मशीनें अलाट की गई है।

उन्होंने बताया कि इनमें से 20 प्रतिशत बैलट यूनिट, 20 प्रतिशत कंट्रोल यूनिट और 30 प्रतिशत वी.वी.पैट मशीनें विधान सभा हलका अनुसार आरक्षित रखी जाएंगी।

डा. हिमांशु ने आगे बताया कि रैंडमाईज़ेशन के बाद प्राप्त सूची अनुसार 3 से 10 मई तक सैगरीगेशन उपरांत इन मशीनों की राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में 13 से 17 मई तक ज़िला वेयर हाऊस से हलका अनुसार सहायक रिटर्निंग अधिकारियों को बाँट की जाएगी। उन्होंने बताया कि सभी सहायक रिटर्निंग अधिकारियों द्वारा मशीनें प्री-पोल ई.वी.एम.स्ट्रांग रूम में रखी जाएंगी।

डिप्टी कमिशनर ने बताया कि वोटिंग मशीनों की बूथ अनुसार बाँट के लिए दूसरी रैंडमाईज़ेशन 18 मई को होगी और लोक सभा चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों की सूची फ़ाईनल होने उपरांत 21 और 22 मई को मशीनों की तैयारी पूरी करवाई जाएगी।

चुनाव प्रक्रिया को अमन- सुरक्षा और पारदर्शी ढंग के साथ पूरा करने की वचनबद्धता दोहराते हुए ज़िला चुनाव अधिकारी ने कहा कि आज़ाद और निष्पक्ष मतदान करवाने के लिए ज़िला प्रशासन द्वारा पुख़्ता प्रबंध यकीनी बनाए जा रहे है।

इस मौके डी.आई.ओ. रणजीत सिंह, सब डिविज़नल एस.सी.ओ. लुपिन्दर कुमार, चुनाव तहसीलदार सुखदेव सिंह, चुनाव कानून्नगो राकेश कुमार और बहुजन समाज पार्टी से विजय यादव, भारतीय जनता पार्टी से अमर सेठ, आम आदमी पार्टी से गुरिन्दर सिंह शेरगिल और जे.एस.बग्गा सहित अलग- अलग राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधी भी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *