युवा मतदाताओं को प्रेरित करने की दिशा में कारगर साबित होगा ये प्रयास- जिला चुनाव अधिकारी

जालंधर , लोकसभा चुनाव-2024 के दौरान 70 प्रतिशत मतदान के लक्ष्य को पार करने के लिए जिला प्रशासन द्वारा चलाए जा रहे वोटर जागरूकता अभियान में जिले के लगभग 40 ट्रैवल एजेंटों व इमीग्रेशन कंसलटेंट्स ने स्वेच्छा से 1 से 7 जून तक फ्लाईट टिकट की बुकिंग के सर्विस चार्ज 50 फीसदी छूट और आईईएलटीएस सेंटरों ने एक महीने की कोचिंग फीस में 50 फीसदी छूट देने का फैसला लिया है।

आज जिला प्रशासकीय कांपलैक्स में एक बैठक के दौरान जिला चुनाव अधिकारी-कम-डिप्टी कमिश्नर डा. हिमांशु अग्रवाल ने वोटर जागरूकता अभियान में शामिल होने के लिए ट्रैवल एजेंटों, इमीग्रेशन कंसलटेंट्स और आईलेट्स सैंटरो के प्रबंधकों/मालिकों को इस मुहिम से जुडने के लिए धन्यवाद किया जिससे, युवा वोटर अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने के लिए प्रेरित होंगे।

उन्होंने कहा कि 1 जून को मतदान के बाद उंगली पर स्याही का निशान दिखाकर 1 से 7 जून तक चयनित ट्रैवल एजेंटों, इमीग्रेशन कंसलटैंट्स और आईलेट्स सेंटरों से यह छूट प्राप्त की जा सकती है।

ट्रैवल एजेंटों, इमीग्रेशन कंसलटेंट्स और आईलेट्स सैंटरों को मतदाता जागरूकता में सक्रिय भूमिका निभाने का न्योता देते हुए डा. हिमांशु अग्रवाल ने आईलेट्स सैंटरों के प्रबंधकों/मालिकों से आग्रह किया कि वे यहां पढ़ने वाले ऐसे स्टूडेंट्स को मतदान के लिए प्रोत्साहित करें जिनकी उम्र 18 वर्ष या उससे अधिक है और वे मतदान के योग्य है।

उन्होंने कहा बताया कि 18 वर्ष या उससे अधिक आयु के व्यक्ति, जिनका वोट अभी तक नहीं बना है, वे 4 मई 2024 तक फार्म नंबर 6 भरकर अपना वोट बनवा सकते हैं। उन्होंने कहा कि वोट बनवाने के लिए नजदीकी बूथ लेवल अधिकारी से संपर्क किया जा सकता है। इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए हेल्पलाइन नंबर 1950 पर भी संपर्क किया जा सकता है।

उन्होंने ट्रैवल एजेंटों से कहा कि वे उनके पास टिकट बुकिंग के लिए आने वाले लोगों को 1 जून (मतदान वाले दिन) के बाद टिकट बुक करने के लिए प्रोत्साहित करें ताकि वे 1 जून को मतदान करने के लिए प्रेरित करने किया जाए जालंधर के लिए 70 प्रतिशत से अधिक मतदान का लक्ष्य हासिल किया जा सके।

उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा वोटरों को उनके मतदान के अधिकार के प्रति जागरूक करने के लिए बड़े स्तर पर प्रयास किए जा रहे हैं, जिसके तहत पहले शहर के होटल/रेस्टोरेंट मालिकों/प्रबंधकों और अब ट्रैवल एजेंटों, इमीग्रेशन कंसलटेट्स अन्य आईलेट्स सेंटरों द्वारा आगे आकर एक अनूठी पहल की गई है।

उन्होंने कहा कि आने वाले समय में वोटर जागरूकता के लिए और भी गतिविधियां की जाएंगी ताकि प्रत्येक वोटर तक पहुंच की जा सके।

इस अवसर पर अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर (शहरी विकास) जसबीर सिंह, एस.डी.एम. जय इन्द्र सिंह, सहायक नोडल अधिकारी (स्वीप) डा. सुरजीत लाल, ट्रैवल एजेंट, इमीग्रेशन कंसलटैंट और आईलेट्स सैंटरों के प्रबंधक/मालिक भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *